सर्दियों में बड़ी राहत देते हैं गोंद के लड्डू, इसके सेवन से और भी फायदे

सर्दियों में बड़ी राहत देते हैं गोंद के लड्डू, इसके सेवन से और भी फायदे

रोहित पाल

हर मौसम अपने साथ अलग-अलग तरीके के व्यंजनों का स्वाद अपने साथ लेकर आता है। लोग भी मौसम के हिसाब से अपने खान-पान को बदलते रहते हैं। जैसे गर्मियों में गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसे चीज़ों को अपने भोजन में शामिल करते हैं जो उन्हें ठंडा रखे। वैसे ही सर्दियों में अक्सर लोग ऐसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जो उनको अंदर से गर्म रखे और नई ऊर्जा दें। ऐसे ही एक चीज़ है गोंद जिसको खाने के काफी सारे फायदे हैं। गर्भवती महिलाओं से लेकर स्तनपान कराने वाली माताओं तक को गोंद से बने लड्डू खाने कहा जाता है।

गोंद के सेवन से फायदे:

हड्डियों को मजबूत बनाता है-

रोज रात को एक गिलास गर्म दूध के साथ एक गोंद का लड्डू खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं इसके साथ ही मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत बनती है।

कमजोरी दूर करने में कारगर-

गर्भवती महिलाओं से लेकर स्तनपान कराने वाली माताओं तक को गोंद से बने लड्डू खाने  कहा जाता है। ताकि गर्भवस्था के दौरान शरीर में आई कमजोरी को दूर किया जा सके। इसके अलावा भी यदि शरीर में किसी तरह की कोई थकावट महसूस हो रही हो तो रोजाना गोंद का सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए-

गोंद को भूनकर उसका लड्डू बनाकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। जिसकी वजह से व्यक्ति कम बीमार पड़ता है। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में इसी वजह से गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

कब्ज में फायदेमंद-

हर दिन एक गोंद के लड्डू करें कब्ज की परेशानी से राहत मिल जाएगी। लेकिन एक ज्यादा खाने पर पेट को बिगाड़ सकता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद-

सर्दियों के मौसम में तापमान गिरने से जोड़ों के दर्द की समस्या भी हो जाती है खासकर बुजुर्गों को ज्यादा परेशानी होती है। सर्दियों के मौसम में हड्डियों की तुलना में शरीर को अधिक ताप की जरूरत होती है इसीलिए जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए गोंद के लड्डू को खाना फायदेमंद  हो सकता है। तो अगर सर्दियों में स्वस्थ रहना है तो कम से कम एक लड्डू का सेवन रात में गर्म दूध के साथ जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें-

मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्‍दी नाश्‍ते की रेसिपी

एक कप अदरक वाली चाय स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।